Recognition of Female Character: क्या आप जानते है महिलाओ के ये अवगुण कर देते है कुल का पतन, कैसे पहचाने पुरुष का चरित्र

Recognition of Female Character: क्या आप जानते है महिलाओ के ये अवगुण कर देते है कुल का पतन, कैसे पहचाने पुरुष का चरित्र आपने अधिकतर देखा होगा कि यदि कोई महिला चरित्रहीन हो जाती है तो इससे समाज को बहुत दिक्कत होती है. लेकिन जब कोई पुरुष चरित्रहीन होता है तो इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि पुरुष हो या महिला दोनों को चरित्रहीन नहीं होना चाहिए. ऋषि मुनियों के द्वारा सुखी जीवन जीने के लिए बहुत नियम निर्धारित किए हैं उन्हें में से मनुस्मृति एक ऐसा ग्रंथ है जो महिलाओं के लिए कुछ नियम निर्धारित करता है जिसके कारण उनकी पवित्रता बनी रहती है. यदि कोई महिला अपने चरित्र का पतन कर देती है तो वह समाज में विनाश का कारण बनती है और उस महिला की समाज में बहुत निंदा होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Recognition of Female Character: क्या आप जानते है महिलाओ के ये अवगुण कर देते है कुल का पतन, कैसे पहचाने पुरुष का चरित्र

Image Source

चरित्रहीन महिलाओं के लक्षण

शराब पीने वाली महिलाएं, उत्पाती पुरुषों का साथ देने वाली महिलाएं, बिना किसी काम के इधर उधर घूमने वाली महिलाएं, गलत समय और देर रात तक सोने वाली महिलाएं, अपने घर को छोड़कर दूसरे घरों में रहने वाली महिलाएं, पति के साथ न रहने वाली महिलाएं. यह सभी महिलाएं चरित्रहीन महिलाएं होती हैं.

महिला का सबसे बड़ा आभूषण शर्म और लज्जा है. यदि कोई महिला इनका त्याग कर देती है तो उस महिलाओं को अपयश का सामना करना पड़ता है. जो महिलाएं शराब मदिरा आदि का सेवन करती हैं वे अपने परिवार और समाज में लज्जा का कारण बनती है.

गलत पुरुषों के साथ रहने वाली महिलाओं को बहुत ही जल्द समाज में बुरी नजरों से देखा जाता है.

कोई भी महिला जो अपने पति के साथ नहीं रहती है वह अपने बच्चों के भविष्य को भी अंधकार में डाल देती हैं. ऐसी महिलाओं का परिवार नष्ट हो जाता है.

बिना किसी काम के इधर उधर घूमने वाली महिलाएं अपने चरित्र को खो देती है. यदि कोई विवाहित महिला बिना किसी काम के इधर-उधर विचरण करती हैं तो वह बहुत जल्द अपने ससुराल और मायके दोनों की तरफ से बेइज्जत हो जाती हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top