Chanakya Niti: धोखा जीवन के हर मोड़ पर मिलता है, अच्छे और बुरे लोगों की ऐसे करें पहचान

Chanakya Niti: हमारे देश के महान शिक्षक, राजनीतिज्ञ, अर्थशास्त्री और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने व्यक्ति के जीवन के लिए ऐसी बातें बताई है जो जीवन के कल्याण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. उन्होंने व्यक्ति के लिए हर प्रकार की बातें बताई है. उन्होंने बताया है कि व्यक्ति को अपने बुरे और अच्छे के बारे में जानकारी होनी चाहिए. इसी के साथ व्यक्ति को अच्छे और बुरे लोगों की पहचान करनी भी आनी चाहिए. कई लोग व्यक्ति की पहचान किए बिना ही उस पर विश्वास कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें बाद में बहुत पछतावा होता है.

Chanakya Niti: धोखा जीवन के हर मोड़ पर मिलता है, अच्छे और बुरे लोगों की ऐसे करें पहचान

Image Source

आचार्य चाणक्य के अनुसार किसी भी व्यक्ति की पहचान उसके कर्मों के आधार पर की जा सकती है. हम किसी भी व्यक्ति द्वारा की गई मदद सेवा और परोपकार जैसे कार्यों को देख कर उसके कर्मों का अंदाजा लगा सकते हैं. चाणक्य के अनुसार अच्छे कर्म वाला व्यक्ति स्वभाव और दिल से भी अच्छा होता है. जो व्यक्ति गलत होता है तो उसके कर्मों द्वारा ही उसकी पहचान हो जाती हैं. जो मानवता के प्रति सहानुभूति रखते हैं उनका दिल अच्छा होता है.

ऐसे व्यक्ति कभी भी किसी का भला नहीं सोचते हैं जिनके अंदर मानवता की भावना नहीं होती है. अच्छी आदतें और संस्कार वाली बातें ही व्यक्ति को अच्छा बनाती है.

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि बड़ों का अनादर करने वाले, आलसी, झूठ बोलने वाले और शराब पीने वाले लोग कभी भी किसी के बारे में अच्छा नहीं सोच सकते हैं. उनके दिल में हमेशा दूसरों के लिए गलत ही होता है. ऐसे लोगों से संगति करना आपके लिए घातक हो सकता है. अति चतुर, कुटिल और स्वार्थी व्यक्तियों से भी दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसे व्यक्ति हमारे नुकसान का कारण बन सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top